बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं से छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश के आसार

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं से छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश के आसार

Anjali Yadav 03-03-2022 13:34:11

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी से आ रही नमीयुक्त दक्षिण हवा के कारण गुरुवार को प्रदेश के मौसम में बदलाव के आसार है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश के उत्तरी भाग में हल्की बारिश भी हो सकती है। साथ ही न्यूनतम तापमान और अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव की संभावना नहीं है।

बुधवार को राजधानी रायपुर सहित प्रदेश भर का मौसम शुष्क रहा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं हुआ। अब सुबह बस हल्की ठंड बने रहती है और दोपहर के साथ रात में भी गर्मी बढ़ने लगी है। दोपहर के समय तो धूप की चुभन बढ़ गई है। बढ़ती गर्मी के कारण अब घरों और आफिसों में पंखे,एसी शुरू हो गए है। रायपुर का अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान बलरामपुर में 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन दिनों
अधिकतम तापमान में सामान्य से ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन अधिकांश क्षेत्रों का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। इस साल ठंड अच्छी पड़ने के कारण पिछले वर्षों की अपेक्षा गर्म कपड़ों की बिक्री 25 फीसद बढ़ी है।

बढ़ेगी गर्मी

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी मौसम में कोई विशेष बदलाव की संभावना नहीं है। आने वाले दिनों में गर्मी अपने और तीखे तेवर दिखाएगी। आने वाले सात से आठ दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होगी।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि अभी पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण पश्चिम राजस्थान के ऊपर 1.5 किमी ऊंचाई तक है। इसके कारण ही बंगाल की खाड़ी से नम युक्त दक्षिण हवाएं प्रदेश में आने की संभावना है। इसके कारण ही गुरुवार तीन मार्च को प्रदेश के उत्तरी भाग में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :